Wednesday 11 July 2018

भोजन और पानी

हेलो दोस्तो कैसे हो यार। लगता है अच्छे ही होंगे। वैसे आज किसी का उपवास तो नही है। क्योंकि आज जो मैं बात करने वाला हूं "भोजन और पानी की"। कभी सोचा है डॉक्टर और आयुर्वेदिक वैध ऐसा क्यों बोलते है कि भोजन के बाद पानी नही पीना चाहिए? ओर साथ मै ये भी बोलते है कि भोजन से पहले पानी पीना अमृत के समान है।
    ★
कहा जाता है कि भोजन से पहले पानी पीना अमृत के समान होता है और भोजन के बाद पानी पीना विष के समान है। अतः भोजन करने के 15 से 20 मिनट के बाद ही पानी पिये। यदि संभव हो तो आधे या एक घंटे बाद पिये।

भोजन के तुरंत  बाद पानी पीना विके समान क्यों? क्या कोई इसका वैज्ञानिक कारण भी है?★★★★★★

       ★    भोजन करने के बाद शरीर में एक प्रकार की गर्मी का अनुभव करते है। क्योंकि अन्न मै गर्मी होती है और वह गर्मी पेट मे भोजन के माध्यम से पहुचती है। जठराग्नि उस भोजन को पचाने के कार्य मै लग जाती है तथा अन्न की गर्मी से उत्पन्न गैस अपने मार्गो से बाहर निकलती हैं। परंतु बाद मे पानी पीने से निकलने वाली गैस पानी की शीतलता से दब जाती है ओर बाद मे अनेक प्रकार के विकार रोगों के रूप मे उत्पन्न होते है।

No comments:

Post a Comment

खुद को परखें

(1)...मई 2015 में 14वां एशिया सुरक्षा शिखर समेलन कहाँ आयोजित हुआ?      उत्तर---- सिंगापुर में। (2)...क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाईट टेस्ट ...